NRI लोकसभा चुनाव में ऐसे डाल सकते हैं वोट

भारतीय निर्वाचन आयोग ने ये साफ कर दिया है कि गैर भारतीय नागरिकों को भारतीय चुनाव में ऑनलाइन वोटिंग करने का अधिकार प्राप्त नहीं है। गुरुवार को निर्वाचन आयोग ने कहा कि एनआरआई मतदाताओं को आगामी लोकसभा चुनाव में ऑनलाइन वोट डालने का अधिकार नहीं दिया गया है। उन्होंने साफ तौर पर कहा कि अगर ऐसा होता है तो रिप्रेजेंटेशन ऑफ पीपुल एक्ट कानून में संशोधन करना होगा, और अभी तक इस तरह का कोई संशोधन नहीं किया गया है।

विदेश मंत्रालय के आंकड़ों के मुताबिक तकरीबन 3.10 करोड़ एनआरआई दुनिया के अलग-अलग देशों में रहते हैं। आपको बता दें कि पिछले साल सर्विस वोटरों की तर्ज पर प्रवासी भारतीयों को भी वोटिंग की सुविधा का विस्तार करने वाला विधेयक लोक सभा द्वारा पारित किया गया था। कानून मंत्री रविशंकर प्रसाद ने कहा था कि इस बिल के जरिए गैर भारतीय नागरिक (एनआरआई) भी चुनावी प्रक्रिया में भाग ले सकेंगे।

गौरतलब हे कि एनआरआई को वोटिंग करने का अधिकार 2010 में ही तत्कालीन प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह के द्वारा दिया गया था। इस नियम के मुताबिक एनआरआई अब भले ही 6 महीनों तक भारत में नहीं रहे हों लेकिन इसके बावजूद भी वे देश में होने वाले चुनाव में वोट दे सकते हैं। यहां हम स्पष्ट कर दें कि एनआरआई ऑनलाइन वोट नहीं दे सकते हैं लेकिन वे मैनुअल तरीके से मतदान कर सकते हैं।

एनआरआई वोट करने के लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कर सकते है। इसके लिए क्या है प्रक्रिया??

  1. आप ऑनलाइन वोट करने के लिए रजिस्टर कर सकते हैं। सबसे पहले चुनाव आयोग की वेबसाइट पर जाएं और जिस निर्वाचन क्षेत्र से आप संबंध रखते हैं उस जगह को चुनें।
  2. फॉर्म 6ए को सेलेक्ट कर डाउनलोड करें। एक बार ये डाउनलोड हो जाता है फिर इसका प्रिंट लेकर आप इस फॉर्म को ध्यान से पढ़ कर भर लें।
  3. पूरे फॉर्म को स्कैन कर लें, इसके साथ अपने दूसरे जरुरी कागजात भी जैसे पासपोर्ट, फोटोग्राफ तैयार करके स्कैन कर लें।
  4. इसके बाद आपको लॉग-इन आईडी क्रिएट करने के लिए कहा जाएगा। अगर ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन पोर्टल पर आपका एरिया दर्ज नहीं है तो आपको इसके दस्तावेज अपलोड करने होंगे।

हम आपको स्पष्ट कर दें कि मतदाता केवल http://nvsp.in पर जाकर ही ऑनलाइन पंजीकरण कर सकते हैं।