पेटीएम को मिलेगी टक्कर, WhatsApp में जुड़ा नया फीचर

इंस्टैंट मैसेजिंग ऐप व्हाट्सऐप ने हाल ही में भारतीय यूजर्स के लिए पेमेंट ऑप्शन का शुरुआत किया है. दरअसल व्हाट्सऐप का नया फीचर WhatsApp Pay डिजिटल पेमेंट है जो UPI पर आधारित है. नए वर्जन के व्हाट्सऐप में ये फीचर जुड़ा है जिसके तहत आप यहां से ही अपने कॉन्टैक्ट्स के अकाउंट में सीधे पैसे ट्रांसफर कर सकते हैं.

हालांकि अभी भी यह टेस्टिंग के दौर में है, लेकिन आप इसे यूज कर सकते हैं. अब व्हाट्सऐप ने पेमेंट फीचर के अंदर एक नया ऑप्शन जोड़ा है. यह नया ऑप्शन QR code का है. अब यहां से QR कोड स्कैन करके भी पैसे भेजे जा सकते हैं.

डिजिटल वॉलेट सर्विस पेटीएम पहले से ही व्हाट्सऐप पेमेंट के भारत में लॉन्च होने से सकते में है और अब नए फीचर के बाद शायद कंपनी के लिए मुकाबला कड़ा हो सकता है. क्योंकि QR Code स्कैन करके पेमेंट का फीचर पेटीएम में पहले से ही दिया गया है.

व्हाट्सऐप के 2.18.93 वर्जन में पेमेंट फीचर में QR Code ऑप्शन दिया गया है. इसे यूज करने के लिए आपको एंड्रॉयड के व्हाट्सऐप में जाकर सेटिंग्स पर टैप करना है. यहां पेमेंट ऑप्शन मिलेगा इसके बाद आप Scan QR Code पर टैप कर सकते हैं. यहां से सीधे QR code स्कैन का ऑप्शन मिलेगा और आप स्कैन करके पैसे भेज सकेंगे. इसके लिए आपको पिन वेरिफिकेशन भी करना होगा.

इस फीचर के बाद यह साफ है कि व्हाट्सऐप अपने WhatsApp Payment का विस्तार करने की तैयारी कर रहा है. पेटीएम के फाउंडर ने पहले ही कहा है कि व्हाट्सऐप पेमेंट सिक्योर नहीं है, क्योंकि इसे लॉग इन करने के लिए पासवर्ड की जरूरत नहीं होती है.

ऐसे करें व्हाट्सऐप पेमेंट के लिए सेटिंग

व्हाट्सऐप सेटिंग्स में आपको पेमेंट ऑप्शन दिखेगा. यहां टैप करके Add new account पर क्लिक करना है. जिस बैंक में आपका अकाउंट है यहां लिस्ट मिलेगी जिनमें से एक सेलेक्ट कर सकते हैं. सेलेक्ट करने के बाद कुछ सेकंड मे आपका अकाउंट खुद से दिखेगा यानी अकाउंट नंबर के आखिर के चार डिजिट दिखेंगे. इसपर क्लिक करते ही आपको बैंक अकाउंट ऐडेड का मैसेज मिलेगा. यहां से आप UPI पिन भी बदल सकते हैं.

किसी को व्हाट्सऐप से पैसे भेजने के लिए चैट में + को टैप करना है. यहां पेमेंट का ऑप्शन दिखेगा इस पर क्लिक करते ही दूसरा ऑप्शन आएगा. लेकिन इसके लिए जिसे आपको पैसे भेजना है उनके पास UPI आईडी होनी जरूरी है और पेमेंट अकाउंट भी होना चाहिए तब ही पैसे भेजे जा सकेंगे.