वैज्ञानिकों ने भी माना दोस्‍ती की वजह से रहते हैं जवान, लंबी होती है उम्र

दोस्‍ती के रिश्‍ते को सलिब्रेट करने का दिन आ रहा है. इसी हफ्ते रविवार को यानी 5 अगस्‍त को फ्रेंडशिप डे है.‘फ्रेंडशिप डे’ मनाने का चलन वैसे तो पश्चिमी देशों से शुरु हुआ, लेकिन भारत में भी पिछले कुछ सालों से युवाओं के बीच काफी पॉपुलर हो रहा है. ग्रीटिंग कार्ड, सोशल मीडिया और एसएमएस के जरिए लोग एक दूसरे को इस दिन पर बधाई देते हैं और पूरी जिंदगी सच्ची दोस्‍ती निभाने का वचन लेते हैं.

दोस्‍ती का रिश्‍ता ऐसा होता है जो कई मायनों में खास होता है. ये ऐसा श्तिा है जो शायद ही किसी के जीवन में ना हो. इस रिश्‍ते को सलिब्रेट करने का दिन आ गया है. इसी हफ्ते रविवार को यानी 5 अगस्‍त को फ्रेंडशिप डे है. दोस्‍ती के फायदे तो कई हैं पर आज हम इसके ऐसे फायदे के बारे में आपको बताते हैं, जिसके बारे में आप शायद ही जानते हो.जी हां, दोस्‍ती से आपकी उम्र लंबी होती है, जवान बना रहते हैं. ये बात हम नहीं बल्कि कुछ समय पहले हुए एक शोध में सामने आई है. ये शोध किया है अमेरिका के कोलंबस में ‘ओहियो स्टेट विश्वविद्यालय’ में ‘न्यूरोलॉजिकल इंस्टीट्यूट’ ने.

शोध में सामने आया कि ज्यादा दोस्त होने और सामाजिक दायरा बढ़ने से दिमाग पर उम्र का असर देर से होता है, दिमाग सुरक्षित रहता है और जीवन स्तर में सुधार होता है. शोध के अनुसार, यादों, भावनाओं और प्रेरणाओं को महसूस करने वाला दिमाग का हिस्सा स्पष्ट रूप से उम्र के साथ प्रभावित होता है. लोगों के दिमाग के इस हिस्से में सामाजिक संबंध संरक्षित रहते हैं.